जिला कलेक्टर करेगा औचक निरीक्षण : लापरवाही पर भुगतना होगा खामियाजा

0
22

मीनेष चन्द्र मीना
हैलो सरकार ब्यूरो प्रमुख
सीकर। मुख्य सचिव राजस्थान सरकार श्री सुधांश पंत ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार सीकर में सीकर, चुरू, झुंझुनूं, नीमकाथाना कलेक्टर-एसपी के साथ ही संभाग स्तरीय विभागीय अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं व कार्यों की प्रगति रिपोर्ट तथा कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की महत्वपूर्ण और जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। 

मुख्य सचिव को दिया गॉड ऑफ ऑनर


ई-फाइलिंग और डिस्पोजल टाइमिंग पर जोर  :-
मुख्य सचिव ने कहा कि आम आदमी के जीवन को सरल और आसान बनाना मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा और राज्य सरकार की मंशानुरूप आम व्यक्ति को असुविधा ना हो और उसका काम शीघ्रता से हो और यह प्राथमिकता से हर स्तर पर सुनिश्चित करें। उन्होंने ई-फाइलिंग और डिस्पोजल टाइमिंग पर जोर देते हुए कहा कि आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए काम को सहज, सरल और सुलभ बनाया जा सकता है, ताकि लोगों को समय पर राहत मिल सके।

मुख्य सचिव सुधांशु पेंट सीकर संभाग के अधिकारियों की मीटिंग लेते हुए


प्रकरणों के समय पर निस्तारण के दिए दिशा-निर्देश :-
मुख्य सचिव ने सर्वप्रथम राजस्व से जुड़े विभिन्न प्रकरणों की बिन्दुवार समीक्षा की। इसमें भू-रूपांतरण, नामांतरण, राजकीय भूमि को लेकर चल रहे न्यायिक प्रकरणों, योजनाओं और मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं को लेकर अपेक्षित भूमि आवंटन प्रकरणों, भूमि अवाप्ति और मुआवजा वितरण से जुड़े प्रकरणों के साथ ही जिले और संभागवार समीक्षा की। उन्होंने प्रत्येक विषय में लंबित प्रकरणों को लेकर संबंधित जिला कलक्टर्स से फीडबैक लेते हुए प्रकरणों के समय पर निस्तारण को लेकर दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी फाइल का समयबद्धता तरीके से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

मुख्य सचिव अधिकारियों की बैठक में जनहित के कार्यों के दिए निर्देश


मिशन कर्मयोगी में हो शत—प्रतिशत पंजीयन :-
बैठक में मुख्य सचिव श्री पंत ने प्रशासन सहित सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों के क्षमतावर्द्धन को लेकर लांच किए गए आईगॉट मिशन कर्मयोगी की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने मिशन कर्मयोगी में प्रशासन सहित सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों का शत प्रतिशत पंजीयन सुनिश्चित करते हुए अपेक्षित प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए।


पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना में प्रगति लाने के निर्देश :-
मुख्य सचिव श्री पंत ने पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की समीक्षा की तथा इसमें ओर अधिक प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत निगम के अधिकारियों को और अधिक गंभीरता से कार्य करने तथा सूर्यघर बिजली योजना में जल्द से जल्द अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


सृजित हो रोजगार के अधिक से अधिक अवसर :-
   इस दौरान उन्होंने कहा की जिला कलेक्टर जिले में निवेश के प्रति सकारात्मक माहौल बनाएं एवं  निवेशकों को सहयोग प्रदान करें ताकि रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित हो सकें।


पुलिस महानिरीक्षक सीकर ने जिले वार बताई चुनौतियां :-
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक सीकर सत्येंद्र सिंह ने जिले वार की गई कार्यवाही से अवगत कराते हुए चुनौतियों पर भी चर्चा की। श्री पंत ने संभाग में मादक पदार्थों की तस्करी रोकने, सड़क दुर्घटनाओं तथा अवैध बजरी खनन पर अंकुश लगाने, महिलाओं के विरूद्ध अपराधों की प्रत्येक पुलिस अधीक्षक से बिन्दुवार चर्चा की। श्री सुंधाश पंत ने जिला कलेक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक को वन,राजस्व,खनिज, पुलिस, परिवहन सहित पांचों विभागों को समन्वय के साथ अवैध खनन के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करावें। उन्होंने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था को सुनिश्चित रखने के लिए हर संभव प्रयास किये जायें।


जिला कलेक्टर करेगा औचक निरीक्षण :-
मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टर को अधिकाधिक औचक निरीक्षण करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महोदय की भी मंशा है कि अधिकारी अपने क्षेत्राधिकार के कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर कामकाज की समीक्षा करते रहें।


मुख्य सचिव को गार्ड ऑफ ऑनर :-
बैठक में मुख्य सचिव पंत ने एजेंडावर विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यों में लंबित विद्युत कनेक्शन प्राथमिकता से पूर्ण कराए जाएं। भूमि अधिग्रहण और मुआवजा वितरण के प्रकरणों को त्वरित गति से निस्तारित करें। बकाया कृषि कनेक्शनों को जल्द पूरा करें। बजट घोषणाओं के कार्यों के लिए अपेक्षित भूमि आवंटन कार्यवाही यथाशीघ्र पूर्ण हो। उन्होंने नेशनल हाइवे पर सड़क दुर्घटनाओं में अंकुश लगाने के लिए प्रभावी प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अमृत 2.0 योजना के कार्यों, जल जीवन मिशन के कार्यों को कलेक्टर रिव्यू करें तथा आयुष्मान कार्ड का शत—प्रतिशत वितरण सुनिश्चित हो। इससे पूर्व कलेक्ट्रेट पहुंचने पर मुख्य सचिव श्री पंथ को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।


मुख्य सचिव की बैठक में यह अधिकारी रहे उपस्थित :-
बैठक में संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी,अतिरिक्त संभागीय आयुक्त पुरूषोत्तम शर्मा, जिला कलेक्टर सीकर कमर चौधरी, चूरू पुष्पा सत्यानी,झुंझुनू कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, नीमकाथाना शरद मेहरा,सीकर एसपी भुवन भूषण यादव, नीमकाथाना प्रवीण नुनावत, चूरू एसपी जय यादव, संभागीय अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौदूद रहे।