मुख्यमंत्री ने मिलाया अंग्रेजों से हाथ : राइजिंग राजस्थान में करेंगे निवेश

0
17
Oplus_131072

रवि प्रकाश जूनवाल
हैलो सरकार ब्यूरो प्रमुख
जयपुर। राजस्थान सरकार  ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत ब्रिटेन के निवेशकों तक पहुंचने के प्रयास को जारी रखते हुए, मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा और राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों ने कई ब्रिटिश कंपनियों के साथ बैठकें कीं और कल शाम लंदन में आयोजित ‘राइजिंग राजस्थान’ इन्वेस्टर रोड शो में भाग लिया।


ब्रिटेन की कंपनियों के आला अधिकारियों से मुलाकात :-
गौरतलब है कि ब्रिटेन के निवेशकों को राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने ईलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी), एडवांस्ड मैन्यूफैक्चरिंग, खाद्य प्रसंस्करण, फिनटेक, स्वास्थ्य, खेल,  प्राइवेट इक्विटी फंड, नवाचार, और अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखने वाली ब्रिटेन की कंपनियों के आला अधिकारियों से मुलाकात की गयी और उन्हें राज्य में व्यापार करने का आमंत्रण दिया गया।


NICE के अधिकारियों के साथ हुई बैठक :-
इनमें नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस (NICE) के अधिकारियों के साथ हुई बैठक और लंदन के इंपीरियल कॉलेज के परिसर में स्थित इंपीरियल इनोवेशन हब – स्केल स्पेस के परिसर का दौरा शामिल है। स्किल स्पेस से हुई बैठक में राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने स्केल स्पेस और राजस्थान स्थित शैक्षणिक संस्थानों, शिक्षाविदों और उद्योग भागीदारों के बीच सहयोग के अवसरों पर भी चर्चा की।


राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना :-
इससे पहले, कल शाम लंदन में आयोजित इन्वेस्टर रोड शो के दौरान, मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (आरआईपीएस) 2024  – जो कि राज्य सरकार की प्रमुख निवेश प्रोत्साहन योजना है – का अनावरण किया। इस अवसर उपमुख्यमंत्री सुश्री दिया कुमारी, यूनाइटेड किंगडम में भारत के उच्चायुक्त श्री विक्रम के दोराईस्वामी और राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्य उपस्थित थे। रिप्स-2024 में सूचना प्रौद्योगिकी, बिजली, लॉजिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों के लिए नए प्रोत्साहन दिए गए हैं और कई नए क्षेत्रों को सनराइज सेक्टर के अंदर शामिल किया गया है।


इंडो-यूके इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ और रिन्यू पावर के लिए एमओयू :-
इसके अलावा, इस इन्वेस्टर रोड शो में राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने इंडो-यूके इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (बायो-मेडिकल वेस्ट ट्रीटमेंट), हिंदुस्तान सिलिकॉन रिसोर्सेज लिमिटेड (रक्षा क्षेत्र), और रिन्यू पावर (अक्षय ऊर्जा) जैसी कंपनियों से प्रदेश में निवेश के लिए एमओयू किया।


राजस्थान की अर्थव्यवस्था को करेंगे डबल : मुख्यमंत्री
‘राइजिंग राजस्थान’ इन्वेस्टर रोड शो में बोलते हुए मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने कहा, “हम राजस्थान की निर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ब्रिटिश कंपनियों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं। हमारा लक्ष्य अगले पांच वर्षों में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 180 बिलियन डॉलर से दोगुना करके 350 बिलियन डॉलर करना है और ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी), डिजाइन और एडवांस्ड मैन्यूफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में ब्रिटेन की कंपनियों की विश्व-प्रसिद्ध विशेषज्ञता से न केवल राजस्थान को, बल्कि पूरे भारत को बहुत फायदा हो सकता है।”


हमारी प्रगतिशील नीतियों ने पर्याप्त विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को आकर्षित किया : दिया कुमारी 
शिक्षा और खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों में ब्रिटेन की विशेषज्ञता का उल्लेख करते हुए उपमुख्यमंत्री सुश्री दिया कुमारी ने निवेशकों के समक्ष कहा, “हमारी प्रगतिशील नीतियों ने पर्याप्त विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को आकर्षित किया है और इससे हमारे आर्थिक विकास में काफी मदद मिली है। साथ मिलकर हम अपने राज्य के विशाल संसाधनों को अनलॉक कर सकते हैं और अपने इतिहास में एक नया अध्याय लिख सकते हैं – एक ऐसा अध्याय जो विकास, नवाचार और स्थायी सफलता से परिभाषित हो।”


राजस्थान सरकार के आउटरीच को देखकर हम उत्साहित : दोराईस्वामी
ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त श्री विक्रम के. दोराईस्वामी ने निवेशक रोड शो में बोलते हुए कहा, “इन्वेस्टमेंट समिट से पहले राजस्थान सरकार द्वारा किए गए व्यापक आउटरीच को देखकर हम उत्साहित हैं। भारतीय उच्चायोग ब्रिटेन स्थित निवेशकों को राजस्थान सरकार से जोड़ने में हरसंभव कोशिश करेगा।”


खनिज भंडारों और प्रचुर भूमि भूखंडों के लिए राजस्थान सबसे उपयुक्त : श्री रोहित गुप्ता
राज्य में निवेश के अवसरों पर एक प्रेजेंटेशन देते हुए उद्योग विभाग और ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन के आयुक्त श्री रोहित गुप्ता ने कहा, “खनिज भंडारों और प्रचुर भूमि भूखंडों से परिपूर्ण हमारा राज्य राजस्थान व्यापार के लिए सबसे अधिक अनुकूल क्षेत्रों में से एक के रूप में उभरा है। पर्यटन, कपड़ा, पेट्रोकेमिकल्स और अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में अंतर्निहित ताकत के साथ राजस्थान परिवर्तनकारी विकास के लिए तैयार है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here