बादल आया झूम के : राजस्थान में मानसून की विदाई के बाद पहली तेज बारिश

0
16
Oplus_131072

मीनेष चन्द्र मीना
हैलो सरकार ब्यूरो प्रमुख
जयपुर। इस साल अच्छी बारिश हुई है, लेकिन इंद्रदेव एक बार फिर राजस्थान में सक्रिय हो गए हैं। मानसून की विदाई के बाद रविवार, 6 अक्टूबर को झमाझम बारिश हुई। पाली जिले के सोजत एरिया में दोपहर बाद मौसम बदला और बरसात होने लगी। जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा के एरिया में भी दोपहर बाद आसमान में बादल छाए, पर बरसे नहीं। 8 अक्टूबर को बीकानेर संभाग के तीन जिलों में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।


दोपहर तक आसमान साफ ,  शाम होने से पहले बारिश शुरू :-
रविवार को राजधानी जयपुर समेत तमाम शहरों में दोपहर तक आसमान साफ रहा और तेज धूप के साथ गर्मी रही। जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली के एरिया में स्थानीय स्तर पर शाम होने से पहले बादल बने।


पश्चिमी विक्षोभ 8 अक्टूबर से एक्टिव होगा :-
मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की ओर से उत्तर भारत में एक कम प्रभावशाली पश्चिमी विक्षोभ 8 अक्टूबर से एक्टिव होगा। इसका प्रभाव राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में भी देखने को मिल सकता है। 8 अक्टूबर की शाम से बीकानेर संभाग के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ के आसपास के एरिया में बादल छा सकते है और कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। इस सिस्टम का प्रभाव 9 अक्टूबर को भी रहने की संभावना है।


दिन में तेज गर्मी, रात में राहत :-
इन दिनों राजस्थान में तापमान का दौर उतार-चढ़ाव पर जारी है। राज्य में दिन में पूर्वी और उत्तरी राजस्थान में तेज गर्मी पड़ रही है। शाम होने के साथ धीरे-धीरे ठंडक भी बढ़ रही है। गंगानगर, चूरू, चित्तौड़गढ़, अजमेर, उदयपुर समेत कई शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने लगे हैं।


सबसे ज्यादा तापमान धौलपुर में :-
रविवार को अलवर, गंगानगर, धौलपुर और सीकर के पास फतेहपुर में सबसे ज्यादा गर्मी रही। यहां दिन का अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ। सबसे ज्यादा तापमान धौलपुर में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में 35.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 37.2, कोटा में 36.2, बाड़मेर में 35.8, जैसलमेर में 36.4, जोधपुर में 35.4, फलोदी में 36.8, बीकानेर में 36.8, चूरू में 37.2, अजमेर में 34.4 और गंगानगर में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।


8 और 9 अक्टूबर को बादल छाए रहेंगे पश्चिमी विक्षोभ से :-
मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की ओर से प्रदेश में अगले दो-चार दिन मौसम साफ रहने और धूप निकलने की संभावना जताई गई है। 8 और 9 अक्टूबर को हल्के पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के जिलों में बादल छा सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here