पाकिस्तान को हराकर भारत बना चैंपियन :: वर्ल्ड चैंपियंस लीजेंड्स फाइनल में 5 विकेट से हराया, रायडू की फिफ्टी; अनुरीत ने लिए 3 विकेट

0
54

वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स में शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। बर्मिंघम में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान यूनुस खान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 19.1 ओवर में 5 विकेट पर 159 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। भारत की ओर से अंबाती रायडू ने सर्वाधिक 50 रन बनाए।

भारत की पारी से शुरुआत

157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। उथप्पा और अंबाती के बीच पहले विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी हुई। सुरेश रैना सिर्फ 4 रन ही बना सके। आमिर यामिन ने एक ही ओवर में दोनों खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। अंबाती रायुडू ने 30 गेंद में 5 चौके और दो छक्के की मदद से 50 रन बनाए।

गुरकीरत सिंह ने 33 गेंद में 34 रन की पारी खेली। इसके बाद युसूफ पठान ने 16 गेंद में 30 रन की धमाकेदार पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने तीन छक्के और एक चौका लगाया। कप्तान युवराज सिंह ने 22 गेंद में 15 रन बनाए। इरफान 5 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से आमिर ने दो विकेट, अजमल, रियाज और शोएब को 1-1 विकेट मिला।

पाकिस्तान ने 157 का टारगेट दिया

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रन बनाए। शोएब मलिक ने सर्वाधिक 41 रन बनाए। भारत की ओर से अनुरीत सिंह ने तीन विकेट झटके। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के सलामी बल्लेबाज शरजील खान 10 गेंद में 12 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे ओवर में ही पवेलियन लौटे। मकसूद ने 12 गेंद में 21 रन बनाए। कामरान अकमल 19 गेंद में 24 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान यूनिस खान 11 गेंद में सात रन ही बना सके।

अनुरीत सिंह के 3 विकेट

भारत की तरफ से अनुरीत सिंह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। उन्होंने ओपनर बल्लेबाज शरजील खान को 12 रन पर आउट किया। उसके बाद उन्होंने आमेर यामीन और पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शोएब मालिक का विकेट लिया।

अंबाती रायडू की फिफ्टी

भारत के लिए ओपनिंग करने रॉबिन उथप्पा और अंबाती रायडू आए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 34 रन जोड़े। उसके बाद उथप्पा को आमेर यामीन ने आउट कर दिया। लेकिन रायडू ने एक छोर संभाले रखा और शानदार बल्लेबाजी करते हुए 30 बॉल पर 50 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 2 सिक्स लगाया।

शोएब मालिक के 41 रन

पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा 41 रन शोएब मालिक ने बनाए। 36 बॉल की पारी में मालिक ने 3 सिक्स लगाए।

2007 के प्लेयर ऑफ द फाइनल और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट ने जिताया मैच

जब भारत ने जीत दर्ज की तब भारत की तरफ से युवराज सिंह और इरफान पठान बैटिंग कर रहे थे। युवराज जब भारत पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप जीता था तब वे 2007 के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे। वहीं इरफान पठान को 2007 के फाइनल मैच में प्लेयर ऑफ द फाइनल चुना गया था।

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था

भारतीय टीम ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 86 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। पाकिस्तान ने पहले सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज को 20 रनों से हराया था। इससे पहले भी जारी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच भिडंत हुई थी, जहां पाकिस्तान ने भारत को 68 रनों से हराया था। भारतीय टीम ने इस चैंपियनशिप में तीन मुकाबले गंवाए हैं और चार में जीत दर्ज की। वहीं दूसरी पाकिस्तान की टीम ने 7 में से पांच मुकाबले जीते।