भारत सरकार ने सम्पत मीना का बढ़ाया कार्यकाल, सितंबर 2025 तक देगी सेवाएं

0
46

रवि प्रकाश जूनवाल
हैलो सरकार ब्यूरो प्रमुख
नई दिल्ली। भारत सरकार के मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कार्यकाल नीति में छूट देते हुए वरिष्ठ आईपीएस सीबीआई की अतिरिक्त निदेशक सुश्री सम्पत मीना कार्यकाल बढ़ाया है। इस कार्यकाल के बारे में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के प्रस्ताव पर भारत सरकार ने मंजूरी दी है।


गौरतलब है कि वरिष्ठ आईपीएस सुश्री सम्पत मीना झारखंड कैडर की 1994 के बैच की आईपीएस अधिकारी है। सीबीआई की अतिरिक्त निदेशक सुश्री सम्पत मीना का कार्यकाल केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो में सितंबर 2024 को समाप्त हो रहा था। भारत सरकार के आदेश के अनुसार वरिष्ठ आईपीएस सुश्री सम्पत मीना का कार्यकाल अवधि 21 सितंबर 2024 से 21 सितंबर 2025 तक एक प्रेस के लिए बढ़ा दिया गया है इस प्रकार सुश्री सम्पत मीना का कार्यकाल कुल 8 वर्ष का हो गया।


प्रसिद्ध हाई प्रोफाइल ट्रेनी महिला डॉक्टर से रेप और मर्डर केस की जांच कर रही है सम्पत मीना :-
आपको बता दे, अतिरिक्त निदेशक सीबीआई सम्पत मीना कोलकत्ता के हाई प्रोफाइल केस की जांच कर रही है। इससे पहले भी ऐसे ही हाई प्रोफाइल हाथरस-उन्नाव मामले की कमान संभाल चुकी है। महिला डॉक्टर के साथ हुई हैवानियत से पूरा देश आगबूबला है। लोग सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच केस की जांच सीबीआई की टॉप महिला अधिकारी को सौंपी गई है। ये महिला अधिकारी हाथरस रेप-मर्डर केस और उन्नाव रेप केस की भी जांच कर चुकी हैं।
काबिलियत को देखकर बढ़ाया गया है कार्यकाल :-
झारखंड से 1994 बैच की आईपीएस अधिकारी सम्पत मीना का एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड है। उन्होंने 2020 के हाथरस बलात्कार-हत्या और 2017 के उन्नाव बलात्कार मामले जैसे हाई- प्रोफाइल मामलों को लीड किया है, जिसमें उनकी गहन जांच के लिए काफी प्रशंसा की गई थी। सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक के रूप में कार्यरत सम्पत मीना महिलाओं के मुद्दों और मानवाधिकारों की वकालत करती हैं। 1994 बैच की आईपीएस अधिकारी मीना ने संयुक्त निदेशक के रूप में काम किया और अगस्त 2023 में उन्हें सीबीआई का अतिरिक्त निदेशक बनाया गया। इससे पहले वह नई दिल्ली में बीपीआरएंडडी में आईजी के पद पर तैनात थीं। इस अवधि के दौरान, उन्होंने बाल तस्करी के मुद्दों पर काम किया।
मीना समाज पहली महिला आईपीएस :-
मीना समाज पहली महिला आईपीएस अधिकारी मीना रांची के एसएसपी के रूप में तैनात होने वाली पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं। मीना ने 2017 के उन्नाव बलात्कार मामले में सजा दिलाई। उन्होंने भाजपा नेता और स्थानीय विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दोषी ठहराने में प्रमुख भूमिका निभाई। मीना के साथ अधिकारी सीमा पाहुजा भी शामिल हैं, जो हाथरस जांच टीम का भी हिस्सा थीं। पाहुजा कोलकाता मामले में जमीनी स्तर की जांच संभालेंगी। वर्तमान में सीबीआई में अतिरिक्त अधीक्षक के रूप में कार्यरत और पुलिस पदक प्राप्त पाहुजा कुछ समय से एजेंसी की विशेष अपराध इकाई से जुड़ी हुई हैं।


पूर्व आईपीएस आरएल मीना की बड़ी बेटी है सम्पत मीना :-
आईपीएस मीना पूर्व आईपीएस आरएल मीना (आईपीएस सेवानिवृत्त, दिल्ली पुलिस की बड़ी बेटी है। और पूर्व आईएएस केरला कैडर टीका राम मीना की भतीजी है। मीना के पति सुरेन्द्र सिंह मीना आईएएस है एक महीने पहले ही भारत सरकार में अतिरिक्त सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप और आपराधिक घटना की जांच में सीबीआई ने दस्तावेजों में से एक के रूप में श्रीमती सम्पत मीना जी, अतिरिक्त निदेशक, सीबीआई की रिपोर्ट तैयार की है। हाईप्रोफाइल मामलों को लेकर 2020 का ग्रैंड रेप केस और 2017 का ग्रैंड रेप केस की भी जांच की जा रही है। इन पुरस्कारों के दौरान कुछ विशिष्ट उपलब्धियाँ 2000 में सराहनीय सेवा के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री का पदक। 2013 में सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक। 2021 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पदक मिल चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here