header
 
HOME  |  ABOUT US   |  CONTACT US  |  HELLO SARKAR TV
राजस्थान: भाजपा के पूर्व विधायक चुनाव से पहले बनाएंगे नई पार्टी, देंगे कड़ी टक्करपुलिस तंत्र कमजोर, अपराधियों में भी कोई खौफ नहीं : बेनीवालहनुमान बेनीवाल के साथ गठबंधन का जल्द होगा ऐलान: घनश्याम तिवाड़ीकौशल, रोजगार एवं उद्यमिता सहायता शिविर का आयोजनउच्च शिक्षा मंत्री ने राजसंमद में मेधावी छात्राओं को साईकिल और स्कूटी वितरण कियाशादी के बाद घूमने गई दुल्हन ने की ऐसी हरकत..कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लड़ेंगे किसानों की लड़ाईउच्च शिक्षा मंत्री ने राजसंमद में मेधावी छात्राओं को स्कूटी वितरण कियादिल्ली में दो बहनों की हत्या का खुलासा, पति समेत 3 गिरफ्तारनोटा की हवा से खराब हुई राजनीतिक दलों की हालतशशि थरूर का भाजपा पर पलटवार, कहा- भगवा दल ने विदेशी प्लेटफॉर्म का ‘‘राजनीतिकरण’’ किया है

Page Heading

नरेंद्र मोदी

 

 

मानसून का गृह प्रवेश:देश का 80% हिस्सा मानसूनी बारिश में भीगा; अगले 48 घंटे में पूरे उत्तर भारत में बरसेगा पानी

दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के बाद अब मानसून देश के पूर्वी और मध्य भाग में सक्रिय हो गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अब देश की राजधानी दिल्ली में अगले दो से तीन दिनों में मानसून पहुंचने की सबसे अधिक संभावना है।

राजस्थान: जून में भीषण गर्मी के साथ कुछ इलाकों में बारिश
प्रदेश में नौतपा के बाद जून में भीषण गर्मी पड़ रही है। इस बीच प्री मानसून का असर भी कुछ जिलों में देखने मिल रहा है। रविवार को सवाई माधोपुर, श्रीगंगानगर, करौली में बारिश हुई। वहीं, झुंझुनूं और सीकर में तेज हवाएं चली। जयपुर के कुछ इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई। शनिवार को देर शाम के बाद अचानक तेज आंधी चलने लगी। कुछ जिलों में बारिश भी हुई। इसके बाद तापमान में गिरावट से प्रदेशवासियों को गर्मी से कुछ निजात मिल सका। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां अगले 4 दिन में हल्की बारिश हो सकती है। धूल भरी आंधी और 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा 15 और 16 जून को कई जिलों में अच्छी बारिश के भी अनुमान है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने रविवार तक मानसून के पूरे ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़ और उत्तरी पंजाब को कवर करने का दावा किया है। ये देश के लगभग 80% भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है।

दो दिनों में दिल्ली और एनसीआर में भी मानसून दस्तक दे देगा। हालांकि, रविवार को दिल्ली में भी बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ को छोड़कर अगले दो-तीन दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पूरे उत्तर भारत में सक्रिय होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में 13-14 जून के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

 

महाराष्ट्र: मुंबई में रिकॉर्ड बारिश, जमकर बरसा मानसून
महाराष्ट्र में मानसून जमकर बरस रहा है। मुंबई और आसपास के जिलों में बीती रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इससे निचले इलाकों में पानी जमा हो गया है। हालांकि, वीकेंड होने के चलते सड़कों पर आम दिनों की तरह भीड़ नहीं है। मुंबई में बीते 4 दिनों में 641.3mm से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 जून तक 50 से 60 किमी/ घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके चलते महाराष्ट्र के कोस्टल एरिया में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

मुंबई में टूट सकता है जून महीने का रिकॉर्ड
मुंबई में पिछले 4 दिनों से भारी बारिश का कहर जारी है। बेस स्टेशन सांताक्रूज में रविवार को सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटे में 107 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मुंबई में 10 जून (231 मिमी), 11 जून (107 मिमी) और 12 जून (107 मिमी) को तीनों ही दिन 100 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

मुंबई में 9 जून को मानसून की जोरदार शुरुआत हुई और उसके बाद कोई कमी नहीं आई। मुंबई में अब तक कुल 641.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य (493.1 मिमी) से अधिक है। पिछले 4 दिनों में मुंबई में 500 मिमी से अधिक बारिश हुई है। रातभर हुई बारिश के बाद मुंबई में अंधेरी सबवे में भी पानी भर गया है, जिसके बाद उसे अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। कुर्ला, सांताक्रूज, अंधेरी समेत कई इलाकों में भी जलभराव शुरू हो गया है।

समुद्र में हाई टाइड का अलर्ट जारी किया
मुंबई में पिछले 4 दिनों के अंदर 641.3 मिमी बारिश हो चुकी है, जिससे कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। BMC ने समुद्र में हाई टाइड का अलर्ट जारी किया है, जिसे देखते हुए लोगों को बीच पर न जाने की सलाह दी गई है। हाई टाइड के दौरान 4 से 5 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं। मुंबई में जून महीने में होने वाली बारिश का रिकॉर्ड टूट सकता है। अभी 2015 में हुई 1106.7 मिमी बारिश का रिकॉर्ड है।

 

 

 

 

 

editor@hellosarkar.com   |   marketing@hellosarkar.com   |   hellosarkarnews@gmail.com
All rights reserved by www.hellosarkar.com

HOME | ABOUT US | CONTACT US | PRIVACY POLICY | DISCLAIMER | ENGINEER